latest Post

Facts About Mecca Medina in Hindi

हेलो दोस्तों,
आज इस ब्लॉग में ,मैं आपको बताने वाला हु,मक्का मदीना के बारे में कुछ ऐसी रोचक बाते जो शायद आप नहीं जानते होंगे.



  • मक्का और मदीना ये सऊदी अरब में स्तिथ दो पवित्र शहर हैं और वो इस्लाम के अनुयायियों के लिए बहुत अधिक महत्व रखते हैं। ये वे शहर हैं जिनमें इस्लाम की सबसे महत्वपूर्ण मस्जिद है जिसे काबा कहा जाता है। जब लोग मक्का मदीना जाने के बारे में बात करते हैं, तो वे अक्सर काबा का जिक्र करते हैं और यह माना जाता है कि हर एक मुसलमान को अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार काबा का दौरा करना चाहिए। इस यात्रा को हज के रूप में जाना जाता है.
  • पहले के समय काबा लाल हरे और सफ़ेद रंग का हुआ करता था,लेकिन बाद में इसे बदल दिया गया,और आज के समय काबा को एक काले किश्वाह से ढका हुआ है,जिसपर की कुरान लिखा हुआ है.इस किष्वह को बनाने में लगभग ३१ करोड़ रूपए लगते है,इस कपडे की साइज ६५८ स्क्वायर मीटर की होती है,जो की पुरे ६७० किलो रेशम से बनाया जाता है.और फिर इस रेशम के कपडे पर सोने से बने हुए धागो से कुरान लिखा जाता है.इसपर पूरा कुरान लिखने के लिए लगभग १५ किलो सोने का इस्तेमाल किया जाता है.इस पुरे किष्वह के कुल ४७ टुकड़े होते है,जिस्मसे हर एक टुकड़ा १४ मीटर लम्बा और १०१ सेंटीमीटर चौड़ा होता है,जिसे की बाद में एक दूसरे से जोड़ दिया जाता है.



अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो,और आप इसका पूरा वीडियो देकना चाहते हो,तो निचे के वीडियो लिंक पर क्लीक करे...और साथ में कमेंट भी करे.


आपका बहुमूल्य वक्त देकर ये ब्लॉग पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद्.


About Knowledge

Knowledge
Recommended Posts × +

1 comments: