latest Post

Interesting Facts About Cars In Hindi

हेलो दोस्तों,
आज इस ब्लॉग में,मैं आपको बताने वाला हु,गाड़ियों के बारे में कुछ ऐसी रोचक बाते जो शायद आप नहीं जानते होंगे.


random car facts


  • मर्सेडीज़ बेंज के SLS मॉडल में एक्सप्लोजिव बोल्ट नाम का एक फीचर है,जिसके तहत अगर गाड़ी का कही पर सीरियस एक्सीडेंट हो जाता है,तो गाड़ी के अंदर का एक बटन दबाने से गाड़ी के डोर्स के बोल्ट टूट जाते है,और गाड़ी का दरवाजा टूटकर गाड़ी से अगल हो जाता है,जिससे की आप आसानी से गाड़ी के बाहर निकल सके। 



  • अमेरिका के नैशविले शहर में,एक पांच मंजिला फुल्ली ऑटोमेटेड कार वेंडिंग मशीन है,जिसमेंसे आर्डर करने पर असली की फोर व्हीलर कार्स बाहर निकलती है।

random car facts in hindi


  • प्रिंस चार्ल्स को क्वीन एलिज़ाबेथ ने प्रिंस के २१ वे जन्मदिन पर एक एस्टन मार्टिन कार गिफ्ट की थी,कुछ समय बाद जब वो गाड़ी बहुत ज्यादा धुआँ छोड़ने लगी,तब प्रिंस ने उस गाड़ी को एस्टन मार्टिन के engineers  को दिखाया,और उनसे कहा की इस गाड़ी को कुछ इस तरह से बनाओ,की ये गाड़ी पेट्रोल की जगह इंग्लिश वाइट वाइन के ऊपर चल सके। और फिर प्रिंस के कहने पर engineers  ने उस गाड़ी के इंजिन में कुछ चेंजेस किये,और उसे फ्यूल की जगह वाइट वाइन के ऊपर चलने लायक बनाया।प्रिंस चार्ल्स के पास आज भी ये गाड़ी है।जो की पेट्रोल की जगह इंग्लिश वाइट वाइन के ऊपर चलती है।

random car facts in hindi


  • साल १९७४ में नार्थ कोरिया ने स्वीडन से १००० वॉल्वो कार्स को इम्पोर्ट किआ था,जिन कार्स की उस समय कीमत थी लगभग ७३ मिलियन डॉलर यानि की  ५०० करोड़ रूपए,लेकिन आज तक नार्थ कोरिया ने उन कार्स के पैसे नहीं दिए,आज के समय उन कार्स की असली कीमत,और उस पर इतने सालो का ब्याज मिलाकर ये रकम लगभग ३३० मिलियन डॉलर यानि की २३०० करोड़ रूपए हो चुकी है,और उन कारो में से बहुत सी कारो को नार्थ कोरिया के प्यांगयोंग शहर में टैक्सी के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है।



  • अगर आप रोल्स रॉयस कार खरीदते हो,तो आप अपने शोफर यानि की ड्राइवर को रोल्स रॉयस के स्पेशल वाइट ग्लव्स ड्राइवर ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए,रोल्स रॉयस के हेडक्वार्टर जो की  गुडवुड ,इंग्लैंड में है,वहाँ पर भेज सकते है ,वहाँ पर ये ट्रेनिंग प्रोग्राम तीन दिन का होता है,जो की पूरी तरह से फ्री ऑफ़ कॉस्ट होता है,


Read More- Interesting Facts About Bentely Cars In Hindi

  • बुगती वेरॉन कार के एक समय के स्टैन्ड्रेड सर्विसिंग और आयल चेंज के लिए लगभग २१ हज़ार डॉलर ,यानि की १४ लाख ७० हज़ार रूपए का खर्चा आता है।
  • फेमस अमेरिकन मीडिया एग्जीक्यूटिव ओपराह विनफ्रे ने उसके "यू गेट अ कार" नाम के एक एपिसोड के दौरान  लगभग ७.७ मिलियन डॉलर यानि की ५४ करोड़ रूपए कीमत की लगभग २७६ कार्स को लोगो के बिच बाट दिया था,लेकिन जिन लोगो को ये कार्स मिली थी,उनमेसे बहुत से लोगो की ये कंप्लेंट थी की,उन लोगो को ये कार क्लैम करने के लिए,हर एक को ७००० डॉलर यानि की लगभग ५ लाख रूपए टैक्स में देने पड़े थे ।



  • बहुत से लोगो को आदत होती है की,वो अपने पैर गाड़ी के डैशबोर्ड के ऊपर रखकर सो जाते है,लेकिन engineers  का कहना है की,कभी भी आप अपने पैर गाड़ी के डैश बोर्ड के ऊपर मत रखिये,क्योकि वह पर एयर बैग   होता है,और एयर बैग फटते समय उसका प्रेशर एक छोटे बम जैसे ही होता है,जो की आपके दोनों पैरो की हड्डियों को तोड़ कर रख सकता  है,


अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो,और आप इसका पूरा वीडियो देकना चाहते हो,तो निचे के वीडियो लिंक पर क्लीक करे...और साथ में कमेंट भी करे.


आपका बहुमूल्य वक्त देकर ये ब्लॉग पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद्.

About Knowledge

Knowledge
Recommended Posts × +

3 comments:

  1. great information

    Fingmaster31.blogspot.com

    ReplyDelete

  2. https://fingmaster31.blogspot.com/2020/08/20-new-amazing-facts-in-hindi.html

    Get more factno some elements work as difrent but only Plutohttps://fingmaster31.blogspot.com/2020/08/20-new-amazing-facts-in-hindi.html

    Get more fact

    ReplyDelete