latest Post

Interesting Facts About Jaguar Cars in Hindi | Tata Motors

हेलो दोस्तों,
आज इस ब्लॉग में ,मैं आपको बताने वाला हु,जैगुआर कार कंपनी के बारे में कुछ ऐसी रोचक बाते जो शायद आप नहीं जानते होंगे.



  • जैगुआर कार कंपनी का पहला नाम स्वालो साइडकार कंपनी था,जिसकी शुरुवात साल १९२२ में हुई थी,ये कंपनी अपने शुरुवाती समय में सिर्फ two  व्हीलर में इस्तेमाल की जाने वाली साइडकार बनाने का काम करती थी,फिर आगे १९४५ में कंपनी ने अपना नाम बदलकर जैगुआर कार्स लिमिटेड किया.आगे फोर्ड कंपनी ने जैगुआर को खरीद लिया,और फिर आगे साल २००८ में  टाटा मोटर्स ने फोर्ड कंपनी से जैगुआर और लैंड रोवर इन दोनों कंपनी यो को खरीद लिया.



  • जैगुआर अपनी गाड़ियों का क्लाइमेट टेस्टिंग  करने के लिए....गाड़ी को लगभग १२ घंटो के लिए -१० डिग्री सेल्सियस temprature में रखती है,ऐसा इसलिए की अगर आप साइबेरिया जैसे ठंडी जगह पर रहते हो..तो इतनी ठण्ड में भी जैगुआर स्टार्ट करने के बाद तुरंत शुरू होती है की नहीं ये देखने के लिए.



  • साथ ही गाड़ी को एक विंड टनल में से गुजरा जाता है,जिसमे लगभग १४० किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से हवा चलाई जाती है,साथ ही गाड़ी चलते समय टनल में से गाड़ी के ऊपर पानी के फव्वारे छोड़े जाते है.ऐसा इसलिए की,गाड़ी तेज हवा में और बारिश के मौसम में कैसे परफॉर्म करती है,ये देखने के लिए.



  • जैगुआर अपनी गाड़ियों में इस्तेमाल किये जाने वाले लेदर को चुनते समय बहुत ध्यान  देती है.जैगुआर अपनी XE मॉडल के लिए स्कॉटिश अंगुस बुल्स के चमड़े का इस्तेमाल करती है.स्कॉटिश इसलिए की ,स्कॉटलैंड में बाकि देशो की तुलना में बहुत कम मछर और कीड़े होते है,जिस वजह से वह  का चमड़ा अच्छा रहता है.और सिर्फ बुल्स का ही,गाय का नहीं,क्योकि प्रेगनेंसी के दौरान गाय की स्किन पर स्ट्रेच मार्क्स आते है,जिस वजह से गाय का चमड़ा इस्तेमाल नहीं करते.



  • जिसमे से भी वो बुल्स के बेल्ली और नैक की स्किन को गाड़ी के डैशबोर्ड और डोर्स के लिए इस्तेमाल करते है,क्योकि उस जगह की स्किन बहुत सॉफ्ट होती है.और बुल्स की बाकि की स्किन सीट्स के लिए इस्तेमाल की जाती है,क्योकि वो स्किन थोड़ी हार्ड होती है.



  • क्या आप जानते है,जैगुआर की F पेस दुनिया की पहली SUV कार है,जिसे लूप में चलाया गया.असल में जैगुआर ने उनकी SUV गाड़ी कितनी लाइट वेट है,और वो कैसे परफॉर्म कर सकती है,ये दुनिया को दिखाने के लिए जैगुआर के ८० th बर्थडे पर,एक बहुत बड़ा लूप बनाया,और उसमे उन्होंने उनकी F पेस गाड़ी को चलाया.और एक अलग गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया.



  • जैगुआर अपनी कार्स को पेंट करने से पहले,आयोनाइज़्ड  एमु feathers  से गाड़ी को साफ करते है.ऐसा करने से,गाड़ी को पेंट करते समय,धूल गाड़ी के बेर मेटल की तरफ आकर्षित नहीं होती.


अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो,और आप इसका पूरा वीडियो देकना चाहते हो,तो निचे के वीडियो लिंक पर क्लीक करे...और साथ में कमेंट भी करे.

आपका बहुमूल्य वक्त देकर ये ब्लॉग पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद्.

About Knowledge

Knowledge
Recommended Posts × +

0 comments:

Post a Comment