latest Post

Facts About Nita Ambani In Hindi



नीता अंबानी के बारे में रोचक तथ्य 


भारत के सबसे आमिर बिज़नेसमेन मुकेश अम्बानी की पत्नी नीता अम्बानी के बारे कुछ ऐसे फैक्ट्स जो शायद आप नहीं जानते होंगे.




  • नीता अमबनी का जन्म १ नवंबर १९६३ को मुंबई में रवीन्द्रभाई दलाल जो की बिरला ग्रुप में सीनियर एक्सेक्यूटिव है,और माँ पूर्णिमा दलाल के घर में हुआ.और उनकी एक  मिडिल क्लास जॉइंट फॅमिली थी,वो कभी भी मुकेश अम्बानी जितना आमिर नहीं थे.






  • नीता अम्बानी को बच्चो को पढ़ना बेहत पसंद है,इसी के साथ उन्हें बचपन से ही एक क्लासिकल डांसर और लॉयर बनाना था और आज नीता अम्बानी एक बहुत अच्छी भरतनाट्यम डांसर भी है.



  • लेकिन मुकेश अम्बानी के साथ शादी होने के बाद जब उनके ससुर धीरूभाई अम्बानी की तबियत ख़राब होने लगी,तब उनका ख्याल रखने के लिए नीता ने अपनी लॉ की पढाई बिच में ही छोड़ दी.



  • नीता का एक भरतनाट्यम डांस का परफॉर्मन्स देखने के बाद जब उनके होने वाले ससुर  धीरूबाई अम्बानी ने उन्हें कॉल किया तब नीता को ये बात झूट लगी,और उन्होंने कॉल रख दिया.पर वापिस जब धीरूभाई ने कॉल किया और कहा की मैं धीरूभाई अम्बानी बोल रहा हु,तब नीता ने मजाक में कह दिया की,मई भी एलिज़बेत टेलर बोल रही हु.जो की एक बहुत बड़ी अमेरिकन एक्ट्रेस है. 




  • मुकेश अम्बानी के साथ शादी होने के बाद,नीता ने बच्चो को पढ़ने का शोक के चलते,उन्होंने रिलायंस के पातालगंगा वाले प्लांट के नजदीक ही एक स्कूल शुरू किया,उसके बाद जामनगर में.और फिर दक्षिण मुंबई में धीरूभाई अम्बानी इंटरनेशनल स्कूल शुरू किया.



  • मुकेश अम्बानी के साथ शादी होने के बाद लगभग २० सालो तक नीता अम्बानी लाइमलाइट से दूर रही,पर फिर आगे कॉर्पोरेट सोशल रेस्पोंसिबिलिटी के चलते उन्होंने रिलायंस फाउंडेशन में फाउंडर के तौर पर काम  करना शुरू किआ.






  • और फिर आगे साल २०१४ में नीता अम्बानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के बोर्ड मेंबर के लिए चुनी गयी.४ अगस्त २०१६ को नीता अम्बानी पहली ऐसी भारतीय महिला बानी,जो की इंटरनेशनल ओलिंपिक कमिटी के मेंबर के तौर पर चुनी गई.




  • आज नीता अम्बानी मुकेश अम्बानी की पत्नी होने के नाते लगभग २ लाख ६० हज़ार करोड़ के संपत्ति की मालिक है.और उनसके पास Bentley Flying Spur, Rolls Royce Phantom,Mercedes Benz S Class, Maybach 62, BMW 760li जैसी कई साडी गाड़िया है,साथ ही,Boeing Business Jet 2, Falcon 900EX, Airbus 319  Corporate जेट भी है.





About Knowledge

Knowledge
Recommended Posts × +

0 comments:

Post a Comment